// विभिन्न कोचिंग संस्थान के बच्चों को कुंवर अर्जुन सिंह सामुदायिक भवन में  किया गया सायबर अपराध से बचने हेतु जागरूक //
पुलिस अधीक्षक सीधी डॉ. रविंद्र वर्मा के कुशल निर्देशन में सायबर सेल सीधी द्वारा साइबर अपराधों पर अंकुश लगाने के लिये, इसके प्रति लोगों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में आज दिनांक 15.05.24 को उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती गायत्री तिवारी एवं थाना प्रभारी कोतवाली निरी. अभिषेक उपाध्याय के उपस्थिती में कुंवर अर्जुन सिंह सामुदायिक भवन सम्राट चौराहा में पहुंचकर, वहां उपस्थित विभिन्न कोचिंग संस्थान के बच्चों को साइबर अपराधों के प्रति किया गया जागरूक।
सायबर अवेयरनेस के तहत कुंवर अर्जुन सिंह सामुदायिक भवन सम्राट चौक में आयोजित कार्यक्रम में प्रभारी सायबर सेल उनि दिव्य प्रकाश त्रिपाठी ने कोचिंग संस्थान के करीब 150 बच्चों को वर्तमान समय के साइबर अपराधों के प्रकारों और इनसे बचने के तरीकों को बताते हुए, उन्हें पुलिस के पास आने वाली साइबर अपराधों की शिकायतों की केस स्टडी के आधार पर, विभिन्न प्रकार के साइबर फ्रॉड, फाइनेंशियल फ्रॉड और सोशल मीडिया से संबंधित अपराधों के संबंध में व्यवहारिक ज्ञान दिया गया।
उन्होंने सभी से कहा कि हम सभी दिन प्रतिदिन इन नई-नई तकनीकों से  रूबरू हो रहे है, ये हमारे लिए सुविधाजनक तो है लेकिन जल्दबाजी में इसमें ध्यान रखने वाली सावधानियों पर ध्यान नहीं देते है और यही इन साइबर अपराधियों के लिए सबसे बड़ा मौका बन जाता है।
इन खतरों से बचने का एकमात्र समाधान इनके बारें में जानकारी और जागरूकता ही है।
अतः हम छोटी-छोटी बातों जैसे- अपना निजी डाटा किसी अनजान से शेयर न करें, फर्जी लिंक पर क्लिक न करें, फर्जी और प्रलोभन देने वाले ऍप्स व साइट्स से सावधानी आदि बातों का ध्यान रखकर अपनी वर्चुअल दुनिया को भी सुरक्षित बना सकते हैं।
इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय श्रीमती गायत्री तिवारी, थाना प्रभारी कोतवाली निरी अभिषेक उपाध्याय, सायबर सेल प्रभारी उनि दिव्य प्रकाश त्रिपाठी थाना कोतवाली से आज़ाद खान सायबर सेल से आनंद कुशवाहा, प्रदीप मिश्रा, कृष्ण मुरारी द्विवेदी, विकाश सिंह, सचिन शुक्ला एवं जिले के पत्रकार साथी उपस्थित रहे।
👉 सीधी पुलिस द्वारा साइबर अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के इस अभियान के तहत, यदि कोई स्कूल/कॉलेज, संस्थान, इकाई, कॉलोनी आदि में भी साइबर अवेयरनेस की कार्यशाला आयोजित करना चाहता है या कोई जानकारी चाहता है तो वह सीधी पुलिस के मोबाइल नंबर 9479998852 पर संपर्क कर सकते है।
keyboard_arrow_up
Skip to content