प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 30.06.2014

माननीय न्यायाधीश विधिक सेवा प्राधिकरण की गरिमामयी उपस्थिति एवं पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता मे नवीन क़ानून के संबंध एक दिवसीय कार्यशाला का पुलिस सभागार मे किया गया आयोजन

01 जुलाई से लागू होने वाले नवीन आपराधिक कानून के संबंध में किया गया जागरूक


सीधी । आज दिनांक 30.06.2024 को- दिनांक 01 जुलाई 2024 से लागू होने जा रहे नवीन आपराधिक अधिनियम-2023 को दृष्टिगत रखते हुए माननीय न्यायाधीश विधिक सेवा प्राधिकरण की उपस्थिति एवं पुलिस अधीक्षक सीधी डॉ रविंद्र वर्मा के अध्यक्षता में आज पुलिस अधीक्षक कार्यालय सभागार सीधी में पुलिस के राजपत्रित अधिकारी एवं समस्त थाना/ चौकी प्रभारियों के लिये कार्यशाला आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी अति. पुलिस अधीक्षक सीधी श्री अरविन्द श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक पिटीएस रीवा सहित पुलिस के राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारीगण उपस्थित रहें। कार्यशाला में नवीन कानून संबंधी जानकारी दी गई। कार्यशाला के दौरान पुलिस अधीक्षक सीधी ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों से कहा कि 01 जुलाई से नये कानून को प्रभावी बनाने के लिये सभी एजेंसियां अपने-अपने स्तर पर लगी हुई हैं और अब हम सभी की नवीन कानून के प्रभावी क्रियान्वयन की जिम्मेदारी है। नवीन कानून न्याय पर आधारित है और पुलिस का उद्देश्य है कि पीढ़ित को इसके माध्यम से शीघ्र व सुलभ न्याय मिले।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए माननीय न्यायाधीश विधिक सेवा प्राधिकरण ने कहा कि हमारे पास जितनी भी धाराएं 1860 से चली आ रही है अभी तक लगभग वही है। अपराध वही रहेगें,अपराध चेंज नही होना है सिर्फ एक धारा का ही परिवर्तन होना है, इन धारा की बजाय उस धारा को एफआईआर में हवाला डालना है। हलाकि कुछ चीजे ऐसी होती है कि हमें कुछ समय लगता है जो समय के साथ ही सीखेंगें। किसी भी कानूनी समस्या का हल सिर्फ कानून की किताब है, आप किताबों को पढऩा और समझना शुरू कर दिया तो शायद ही ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी। हमारा तो लिखित संविधान है हमारे हर कानून लिखित है, जो चीज लिखा हुआ नही है उसके संबंध में कोई निराकरण सिर्फ न्यायालय ही कर सकता है। आप लोग वही करें जो हमारी किताबों में लिखा हुआ है। तीन कानून जो महत्वपूर्ण है हम ये मान लें की तीन व्यक्तियों की मृत्यु हो गई है आज कल इनका फिर से पुनर्जन्म होने वाला है। वही लोग फिर से जन्म लेने वाले है। हमे ये मान कर चलना चाहिए कि राम गए तो कृष्ण आ गए भगवान तो भगवान है कानून के क्षेत्र में ये किताबें भगवान है इसी से हमारा देश,थाने,कोर्ट व अधिवक्तागण चल रहे है। ये भगवान रात 12 बजे कृष्ण पैदा हुए है वहीं सलाखों के बीच,थाने के बीच कोर्ट कचहरियो के बीच कृष्ण भगवान का स्वागत हम बहुत अच्छी तरीके से करेगेंं।

कार्यशाला में पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा जिले के थानों में पदस्थ थाना प्रभारियों को नवीन प्रक्रियाओं के तहत हुए बदलाव से अवगत कराकर उनका 01 जुलाई 2024 से पालन करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सीधी द्वारा कहा कि 01 जुलाई को थाने में आने वाले सभी फरियादियों की कार्यवाही थाना प्रभारी स्वयं करें, जिससे किसी तरह की परेशानी आमजन को न हो सके और आप सभी को थाने में आने वाले पीढ़ित के साथ सहानुभूति पूर्ण व्यवहार रखते हुए उनकी सुनवाई करें। दिनांक 01 जुलाई 2024 से नवीन आपराधिक कानून लागू होने जा रहा है, इसलिए 01 जुलाई को जिले के समस्त थानों में महिला, युवा, छात्र, वरिष्ठ नागरिकों, सेवानिवृत पुलिस अधिकारियों, स्व सहायता समूह के सदस्यों, शांति समिति के सदस्यों तथा अन्य प्रबुद्धजनों को आमंत्रित कर नवीन कानूनों के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा और आमजन, महिला तथा बच्चों को नवीन कानून से होने वाले फायदे से अवगत कराया जाए।

पुलिस अधीक्षक सीधी ने कार्यशाला में उपस्थित सभी पुलिस अधिकारियों को कहा कि आप सभी अपने-अपने मोबाइल में ई-संकलन एवं ई-साक्ष्य एप आवश्यक रूप से डाउनलोड करें। ई-साक्ष्य एप में फोटो/वीडियो दर्ज करना सभी अधिकारियों को आना चाहिए इसके लिए आप सभी को उक्त कार्य में पारंगत होने की आवश्यकता है और नवीन कानून से संबंधित जानकारियां अन्य विवेचकों से भी साझा करना चाहिए। एक दूसरे के सहयोग से नवीन कानून का सफल क्रियान्वयन होगा। उपस्थित राजपत्रित अधिकारी व थाना प्रभारियों को प्रशिक्षण के दौरान नवीन क़ानून की क्रियान्वयन की दिशा में सीसीटीएनएस एप्लीकेशन में हुए बदलाव को पॉपर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से समझाने का प्रयास किया गया। इस अवसर पर उपस्थित पुलिस अधिकारियों को नवीन कानून में होने वाले परिवर्तनों और उनके सैद्धांतिक तथा प्रायोगिक पक्ष के संबंध में जानकारी दी गई और जीरो एफआइआर, ई-एफआइआर पर विस्तृत चर्चा की।

कार्यशाला में माननीय न्यायधीश विधिक प्राधिकरण,पुलिस अधीक्षक डॉ रविन्द्र वर्मा, पीटीएस पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, JMFC सोनू जैन, ADPO श्रीमती आदर्श सिंह सोलंकी पुलिस प्रशिक्षण शाला रीवा, वरिष्ठ अधिवक्ता गड़ जिला न्यायालय सीधी, जिले के सभी अनुभागों के एसडीओपी, डीएसपी मुख्यालय एवं समस्त थाना व चौकी प्रभारी मौजूद रहे।

keyboard_arrow_up
Skip to content