।। प्रेस विज्ञप्ति दिनांक 24.08.2024 ।।

।। सीएम हेल्प लाइन शिकायतो के निराकरण में प्रदेश स्तर पर जारी रैंकिंग में पुनः उच्चतम स्थान पर सीधी पुलिस।।

सीधी।
पुलिस अधीक्षक डॉ रविंद्र वर्मा के कुशल निर्देशन तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अरविन्द कुमार श्रीवास्तव के कुशल मार्गदर्शन मे सीधी पुलिस अपनी त्वरित कार्यप्रणाली के लिए प्रदेश भर में पहचान बना रही है। सीएम हेल्पलाइन के निराकरण की बात करें तो सीधी पुलिस मध्यप्रदेश में पहले पायदान पर है। यानि एक तरफ जहां पीड़ित व्यक्ति अपनी समस्या कां लेकर सीएम हेल्पलाइन में अपनी शिकायत दर्ज करा रहा है, वहीं दूसरी तरफ सीधी पुलिस भी दर्ज हुई शिकायतों का त्वरित निराकरण करने में अव्वल साबित हो रही है। पुलिस अधीक्षक द्वारा सभी थानो में शिकायतो के निराकरण हेतु शिकायत निवारण शिविर का आयोजन किया जाकर शिकायतो को सुन कर उनका त्वरित निराकरण किये जाने के साथ ही जिले भर में प्राप्त शिकायतो को विवेचक वार उनके बीट के आधार पर वितरित कर उनका सतत् पर्यवेक्षण कर निराकरण करवाये जाने हेतु निर्देशित किया गया है। 50 दिवस से अधिक समय से लंबित शिकायतो के निराकरण हेतु शिकायतकर्ताओ को पुलिस अधीक्षक कार्यालय में बुलाकर पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं फरियाद सुन उनका निराकरण करवाया जाता है।
प्रदेश के सीएम हेल्पलाइन निराकरण मामले में जारी सूची के मुताबिक सीधी जिला पुलिस ने प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त किया है, बीते एक माह के अंदर सीधी जिले में 838 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें संतुष्टि के साथ बंद शिकायतों के 60 % वेटेज में से 54.06% का निराकरण किया गया, वहीं 50 दिवस के अंदर लंबित शिकायतों के वेटेज 20% में 12.5 % का निराकरण किया गया. निम्न गुणवत्ता से बंद शिकायतों के वेटेज 10ः% में से 10 प्रतिशत का निराकरण, नॉन अटेंडेंस शिकायतों के 10 % वेटेज में से 9.93 % का निराकरण किया गया है, यानी कुल मिलाकर 86.04 % समस्याओं का निराकरण कर सीधी पुलिस ने प्रदेश स्तर पर प्रथम समूह में द्वितीय स्थान बनाकर ए रेटिंग प्राप्त की है।

पूरी लगन एवं मेहनत से पुलिस टीम ने प्राप्त की सफलताः- सीएम हेल्पलाइन की शिकायतें जैसे ही हमारे पास पहुंचती हैं, इसके निराकरण के लिए संबंधित थाना प्रभारी को सूचित किया जाता है, और जल्द से जल्द मामले का निराकरण कर उसकी जांच रिपोर्ट मंगाई जाती है. इसमें हमारे जिले की पुलिस टीम ने पूरी लगन एवं मेहनत से यह सफलता प्राप्त की है. हमारी पूरी टीम बधाई की पात्र है. इस माह ही नहीं, बल्कि लगातार उच्चतम पायदान पर रहे हैं. हमारा यही प्रयास रहता है कि किसी भी व्यक्ति को कोई समस्या न हो. अगर वह पुलिस के पास आया है तो उसकी समस्या का निराकरण समय से और सही तरीके से हो सके, इसी प्रयास के साथ हम आगे की ओर बढ़ रहे हैं।

डॉ रविन्द्र वर्मा पुलिस अधीक्षक सीधी।

keyboard_arrow_up
Skip to content